Google search engine
HomeNewsUjjain से BJP विधायक Mohan Yadav मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे

Ujjain से BJP विधायक Mohan Yadav मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे

बीजेपी नेता मोहन यादव मध्य प्रदेश के 19वें मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं

Ujjain से BJP विधायक Mohan Yadav मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे

Ujjain दक्षिण से भाजपा विधायक Mohan Yadav का स्वागत करते हुए सीएम Shivraj Singh Chouhan और प्रदेश पार्टी अध्यक्ष वी.डी. 11 दिसंबर, 2023 को भोपाल, मध्य प्रदेश में भाजपा के विधायक दल के नेता के रूप में चुने जाने पर शर्मा। फोटो साभार: Kroo News

एक बड़ा आश्चर्य पैदा करते हुए, BJP ने 11 दिसंबर को Ujjain -दक्षिण (दक्षिण) MLA Dr. Mohan Yadav को अपने विधायक दल के नेता और Madhya Pradesh के अगले मुख्यमंत्री के रूप में चुना।

अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से आने वाले Mr. Yadav, के अलावा, नई भाजपा सरकार में दो डिप्टी सीएम भी होंगे – मल्हारगढ़ विधायक Jagdish Devda, एक दलित, और रीवा विधायक Rajendra Shukla, एक ब्राह्मण। राज्य की आबादी में लगभग 52% ओबीसी हैं जबकि अनुसूचित जाति के लगभग 17% लोग हैं।

Narendra Singh Tomar, जिन्होंने हाल ही में विधानसभा चुनावों में अपनी जीत के बाद केंद्रीय कैबिनेट मंत्री और संसद सदस्य के पद से इस्तीफा दे दिया था, को अगले विधानसभा अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।

BJP राज्य के 19वें मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार, Mr. Yadav’s का नाम Bhopal में BJP विधायक दल की बैठक में निवर्तमान मुख्यमंत्री Shivraj Singh Chouhan द्वारा प्रस्तावित किया गया था और Mr. Tomar, Kailash Vijayvargiya और प्रह्लाद सिंह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और विधायकों ने इसका समर्थन किया था। पटेल, म.प्र. बीजेपी अध्यक्ष V.D. Sharma ने कहा.

यह निर्णय भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षकों Haryana के सीएम Manohar Lal Khattar, पार्टी के ओबीसी मोर्चा के प्रमुख के. लक्ष्मण और पार्टी की राष्ट्रीय सचिव आशा लाकड़ा की उपस्थिति में लिया गया।

घोषणा के बाद, Mr. Yadav अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ राज्य के राज्यपाल मंगूभाई पटेल से मिले और सरकार बनाने का दावा पेश किया। Mr. Chouhan  ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा भी सौंप दिया।

शपथ ग्रहण समारोह 13 दिसंबर के बाद होने की उम्मीद है जब Chhattisgarh के नवनिर्वाचित सीएम Vishnu Deo Sai शपथ लेंगे।

उज्जैन-दक्षिण से तीन बार के विधायक, Mr. Yadav मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में Mr. Chouhan  की जगह लेंगे, जो दिसंबर 2018 से मार्च 2020 तक 15 महीने की अवधि को छोड़कर 2005 से शीर्ष पद पर हैं, जब Congress सत्ता में थी। राज्य में।

उज्जैन-दक्षिण से तीन बार के विधायक, Mr. Yadav मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में Mr. Chouhan  की जगह लेंगे, जो दिसंबर 2018 से मार्च 2020 तक 15 महीने की अवधि को छोड़कर 2005 से शीर्ष पद पर हैं, जब Congress सत्ता में थी। राज्य में।

हाल के राज्य विधानसभा चुनावों में, Mr. Yadav ने अपनी उज्जैन दक्षिण सीट से 12,941 वोटों से जीत हासिल की। उन्होंने 2013 में पहली बार विधानसभा सीट जीती थी और 2018 में भी इसे बरकरार रखा।

वह वर्तमान में Mr. Chouhan  की मौजूदा सरकार में उच्च शिक्षा विभाग संभाल रहे थे और उन्होंने कैबिनेट मंत्री के पद पर 2011 से 2013 तक मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया है।

जहां  Mr. Yadav और Mr. Devda मालवा-निमाड़ क्षेत्र से हैं, वहीं Mr. Shukla विंध्य क्षेत्र से हैं। हाल के राज्य चुनावों में, भाजपा ने मालवा-निमाड़ में 66 में से 45 सीटें जीतीं, 2018 में 28 से अपनी संख्या में सुधार किया। भाजपा ने 30 में से 25 सीटें जीतकर एक बार फिर विंध्य क्षेत्र में अपना परचम लहराया।

Mr. Devd और Mr. Shukla  निवर्तमान सरकार में भी महत्वपूर्ण विभागों के मंत्री थे।

घोषणा के बाद मीडिया से बात करते हुए Mr. Yadav ने Prime Minister Narendra Modi, केंद्रीय गृह मंत्री अमित और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष J.P. Nadda को धन्यवाद दिया. उन्होंने Mr. Chouhan  एवं सांसद को भी धन्यवाद दिया। बीजेपी अध्यक्ष V.D. Sharma अन्य राज्य नेताओं में शामिल थे।

“मेरे जैसे छोटे कार्यकर्ता को इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। ये सिर्फ BJP में ही संभव है. यही BJP का चरित्र है. उन्होंने कहा, मुझे विधायक दल का नेता चुनने के लिए मैं पार्टी को धन्यवाद देता हूं।

भाजपा के चुनाव प्रचार के नारे ”एमपी के मन में मोदी, मोदी के मन में एमपी” को दोहराते हुए Mr. Yadav ने कहा कि नई सरकार प्रधानमंत्री के सपने के अनुरूप काम करेगी.

इस फैसले से कई दिनों से चल रही उन अटकलों पर भी विराम लग गया है, जो सीएम पद के लिए बीजेपी की पसंद के तौर पर चल रही थीं। जिन लोगों के नामों की अटकलें लगाई जा रही थीं उनमें श्री चौहान, श्री तोमर, श्री पटेल, श्री शर्मा, श्री विजयवर्गीय और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल थे।

बाद में शाम को, श्री यादव ने यह भी कहा कि उनका नाम सुनकर उन्हें भी आश्चर्य हुआ।

 

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए उन्होंने कहा, ”मैं पिछली पंक्ति में बैठा अपना काम कर रहा था और अचानक मेरा नाम सामने आया।”

श्री चौहान ने एक्स में जाते हुए श्री यादव, श्री देवड़ा, श्री शुक्ला और श्री तोमर को उनकी नियुक्ति पर बधाई दी।

मुझे विश्वास है कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल मार्गदर्शन में आप मध्य प्रदेश को प्रगति और विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे और जन कल्याण के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित करेंगे। इस नई ज़िम्मेदारी के लिए बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएँ!” श्री चौहान ने श्री यादव को बधाई देते हुए कहा।

(Kroo News) क्रू न्यूज़ में आपका स्वागत है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments